Youtube Monetization Policy : 4K Hour Watch Time And 1K Subscriber कैसे करे. [Secret Guide]

Youtube New Monetization Policy Update 2018 – How to get 4000 hour watch time and 1000 subscribers in hindi : आज का हमारा टॉपिक है youtube update kya hai ? 4k hour watch time aur 1k subs kaise kare ?  

यदि आप एक youtuber है तब youtube update के अनुसार अपने channel पर monetize enable करने के लिए 4 हजार का watch time और 1 हजार subs होंना जरुरी है तभी आप youtube से पैसे कमा पाएंगे. इसी के चलते हमने इस सवाल watch time और subscribers कैसे बढ़ाये का जवाव इस पोस्ट में दिया है.  

इन्हें जानने के लिए पोस्ट को लास्ट तक जरुर पढ़े.

हम इन पॉइंट पर बात करेंगे  –
1. How to Get 4000 Hour Watch Time and 1000 Subscribers.
2. ध्यान रखने बाली कुछ बाते.
3. Youtube New Update से होने बाली परेशानी. 
4. Update लगातार आने के कारण.
5. Update Related QnA.
6. Youtube Update का Effect.
7. Update Inspiration : My View.
8. Conclusion.

youtube-new-monetization-policy-in-hindi


Youtube के new update के कारण new youtuber के साथ पूराने youtuber को बहुत सी परेशानी को फेस करना पड़ रहा है. यहाँ हम इस problem के साथ solution पर बात करेंगे. 
Google के product youtube पर लगातार लाखो लोग daily अपना channel create कर रहे है जिससे google ने youtube पर spamming को रोकने के लिए कुछ समय पहले 10k views होने पर monetization enable कर सकते थे लेकिन इससे ज्यादा अच्छा रिजल्ट नही मिला.  
अभी फ़िलहाल youtube ने new update जारी किया है जिसमे 4000 hour watch time and 1000 subscribers होने पर ही आप अपने channel को monetiza कर पायेंगे. 
यहाँ दो कंडीशन है –
1. यदि आपका channel एक साल से ज्यादा old है तो इस स्थिति में youtube ने 20 february तक का time दिया है इस time के अंदर आपके channel पर 4 thousand hour watch time और 1 thousand subscribers हो जाने चाहिए ऐसा नही होने पर monetization enable नही कर पायेंगे.
2. यदि आपके youtube channel को 1 year नही हुआ या नया है तब इस स्थिति में एक साल का समय दिया है. इस समय के अंदर 4k hour watch time and 1k subscribers आपके चैनल पर हो जाने चाहिए. यदि नही हो पाते है तब आपका चैनल monetize नही होगा.

#1. Youtube Monetization Policy 2018 – How to Get 4000 Hour Watch Time and 1000 Subscribers in Hindi :

अब बात आती है youtube monetization policy कि तो 4000 hour watch time और 1000 subscribers करने के हमने कुछ तरीके बताये है आप इन्हें उपयोग में ले सकते है.

4000 Hour Watch Time Kaise Badhaye ? 

अपना videos watch time 4000 hour करने के लिए आप 2 तरीके use कर सकते है –
Without Investment – Free Promotion :
1. Social Media : अपने videos को free में social media जैसे – facebook, google+ community, twitter, whatsapp आदि पर share करके अपने videos पर views के साथ watch time आसानी से प्राप्त कर पाते है.
2. Youtube Collaboration : ये भी एक बढ़िया तरीका है अपने video के साथ channel को promote करने का. यदि आपका कुछ बड़े youtubers से अच्छा contact है तो आप उनसे अपने चैनल को प्रमोट करने के लिए बात कर सकते है. जहा तक हो सके अपने से बड़े चैनल पर ही collaboration करे.
3. Quality Video : यह आपके लिए watch time बड़ाने का सबसे बढ़िया तरीका सावित हो सकता है. इसका फायदा यह है कि जब आप quality video अच्छे content के साथ बनाते है तब viewers  आपके video को पूरा देखेगा जिससे आपका watch time काफी ज्यादा होता है.
इसमें video का thumbnail  भी attractive बनाना होगा क्योकि video पर क्लिक करने और देखने की शुरुआत यही से होती है.
4. Create Video With Girl : आजकल विडियो पर अधिक views पाने के लिए thumbnail और video में गर्ल को साथ लेने का trand जोरो पर है. आप भी इस ट्रेंड को follow कर अपने views और watch time को बड़ा सकते है.
5. Tranding Video : ट्रेंडिंग टॉपिक को लेकर भी अपने view के साथ watch time को बड़ाया जा सकता है.
– यदि आपका चैनल टेक से संबंधित है तब आप new launch होने बाले mobile phone review, unboxing या ट्रेंडिंग टेक न्यूज़ का उपयोग करना फायदेमंद होगा.
– यदि आप फनी, कॉमेडी या प्रंक videos बनाते है तब भी आजकल के ट्रेंड को फॉलो करना सही हो सकता है इसके लिए जो भी चीज लोगो के बीच लोकप्रिय है उन पर अपना video तैयार करे साथ ही thumbnail को आकर्षक बनाये.
– फेमस youtubers जो आज बहुत लोकप्रिय है उनके साथ interview करे और अपने channel पर thumbnail के साथ अपलोड करे. यहाँ अपने चैनल टॉपिक से रिलेटेड फेमस youtuber को चुनना ज्यादा सही रहेगा.
6. Tutorial Videos : यह watch time बड़ाने का amazing तरीका है इसका फायदा ये है कि जब कोई search करके या अन्य माध्यम से आपके video पर आकर देखना स्टार्ट करता है चूकी यह एक tutorial based video होता है मतलब viewer जब तक इसे पूरा नही देखेगा तब तक उसे पूरी जानकारी नही मिल पायेगी. 
इसलिए इस तरह के विडियो का वाच टाइम हमेशा ज्यादा ही रहता है. यह आपकी काफी मदद कर सकता है. 
7. Internal Link : यह best तरीका है अपने viewers को अपने channel पर रोके रखने का. Youtube हमे बहुत से advance features देता है जिनकी मदद से views और watch time भी बड़ता है. कुछ फीचर को जान लेते है –
– [ i ] icon : यह youtube का एक ऐसा फीचर है जो चलते हुये video में right top corner पर आता है इसका उपयोग करके आप किसी भी video का link देकर अपने viewers को देखने के लिए suggest कर सकते है. 
– Youtube का एक फीचर ये भी है कि जब कोई आपके video को पूरा देख लेता है तब लास्ट में रिलेटेड विडियो को भी suggest कर सकते है.
– Video बनाते समय बीच में अपने दूसरे video को देखने के लिए भी बोले.
– Video के description में दूसरे इम्पोर्टेन्ट या रिलेटेड लिंक देकर विडियो के अंदर अपने viewers को description चेक करने के लिए भी कहे.
इन तरीको का उपयोग कर अपने watch time के साथ views भी काफी बड़ा पाएंगे.
With Investment : 

यदि आप पैसे खर्च करके अपने channel पर watch time और subscribers बड़ाना चाहते है तब आप investment कर अपने video को promote कर सकते है –

1. Facebook : FB पर free share करने के साथ campaign चलाकर भी अपने video को प्रमोट कर पायेंगे. यहाँ से आपको quality view और subscribers मिलते है.

2. Google Adword : यह google की ही एक सर्विसेज है. यहाँ भी प्रमोशन करने का अच्छा जरिया है लेकिन यह बहुत महंगा होता है. इससे भी क्वालिटी subscriber और वाच टाइम को बड़ा सकते है.

3. Youtube : यदि आपका अपनी ही निच (topic) से रिलेटेड दूसरे youtubers से contact है तो कुछ पैसे देकर भी उनके चैनल पर अपना विडियो प्रोमोट कर सकते है.

Note : जहा तक हो सके free promotion करने के तरीके अपनाये. Paid प्रमोशन को तभी अपनाये जब आपको इनका अच्छा नॉलेज हो क्योकि इसमें अच्छी skills के साथ ही अच्छा रिजल्ट निकलता है, नही तो आपके पैसे नुकसान में जाने के chance है.

1000 Subscribers Kaise Kare ? 

देखा जाए तो यदि आप 4000 hour watch time पूरा कर लेते है तब इस स्थिति में आपके 1000 subscriber होने के काफी चांस होते है. फिर भी यदि आप subscribers प्राप्त करना चाहते है तो हमने कुछ तरीके बताये है –

– सबसे पहले ऐसे लोगो को खोजना होगा जो youtube पर channel create कर चूके है या करने बाले है. इनसे subscribe for subscribe (S4S – मतलब एक दूसरे के चैनल को आपस में subscriber करना) के लिए बात कर सकते है.

– आप एक पोस्ट लिखे जिसमे S4S और जो भी आप कंडीशन रखना चाहते है बह लिखे साथ ही अपनी contact details भी दे ताकि लोग आपसे संपर्क कर पाए. अब इस पोस्ट को कॉपी करके facebook group, pages और G+, twitter पर शेयर करे.

#2. ध्यान रखने बाली कुछ बाते :

Youtube new monetization policy update आने के बाद उसके अपडेट को फेस करने के लिए बहुत से स्पैम और अलग – अलग तरीके अपनाये जायेंगे लेकिन youtube इन चीजो को अच्छी तरह जानता है बह चैनल review के time आपके सभी videos के views और watch time को भी देखेगा कि यह कहा से और कैसे आये है.
इसलिए आपको नीचे बतायी बातो जान लेना चाहिए –

– Social Sharing करके view लाने के साथ organic (search) views पर भी ध्यान देना होगा. Organic view के लिए video के title और description में high search rank keyword का use करे.

– यदि आप कोई ऐसा video का उपयोग करते है अपने view बड़ाने के लिए जो youtube policy के खिलाफ है तो इससे आपको बचना चाहिए.

– आपने व्यूज और वाच टाइम के लिए कोई विडियो डाला और बाद में उसे हटा या डिलीट कर देते है तब आपके उस video का watch time और subscribers मान्य नही होंगे.

इन सब बातो का ध्यान रखे क्योकि google बहुत स्मार्ट है और youtube इसी का प्रोडक्ट है. बह अच्छी तरह जानता है कि इस अपडेट को फेस करने के लिए लोग क्या – क्या कर सकते है.

#3. Youtube New Update से होने बाली परेशानी :

यहाँ तीन तरह की प्रॉब्लम सामने आ रही है –

1. बहुत से channels का monetization enable है लेकिन उनका watch time और subscribers new update के अनुसार नही है.

2. Watch time 4000 hour से ज्यादा है लेकिन 1000 subscribers नही है.

3. 1000 subscribers है लेकिन 4000 hour watch time नही है.

Crypto Trading Kya Hai ? Trading Se Paise Kaise Kmaye [ Beginers Tips]

#4. New Update लगातार आने के कारण :

Youtube के लगातार अपनी policy में new update लाने के कुछ कारण सामने आये है –

1. एक बड़ा कारण बड़े advertisers का youtube से हटना (बायकाट) भी है अब बात आती है ये बड़ी कम्पनीज youtube को क्यों छोड़ रही है ? यह सीधी सी बात है जब advertisers को अपने business को youtube पर प्रोमोट करने से कोई फायदा नही होगा तो बह इस पर अपने पैसे क्यों खर्च करेगा.  

बायकाट के कुछ कारण और भी है जैसे –
– टोने, टोटके बाले चैनल पर car के महंगे ad चलना. इनका आपस में कोई लेना – देना नही है.
– फनी विडियो पर इन्वेस्टमेंट के ad चलाना आदि 

इस तरह के बहुत से कारण है जिनसे कंपनी का coversion rate बहुत कम होता है और इन्हें youtube पर अपने advertise चलाने से ज्यादा फायदा नही हो रहा.

2. India में जबसे jio आया है और internet data सस्ता हुआ तब से youtube creaters और viewers की संख्या लगातार बड़ रही है.

– Professional और skills based youtubers को आगे बड़ाने और youtube को low quality और spam free करने के लिए भी ये update लगातार देखने को मिल रहे है.

– Daily हजारो channels create होना भी एक कारण हो सकता है जिससे अच्छे channels को growth में रूकावट आती है. इसका प्रभाव youtube से होने बाली कमायी पर भी पड़ा है. 

#5. Youtube Update Related [QnA] : 

जब से youtube का new update आया है तब भी से सभी youtuber के मन में कुछ सवाल चल रहे है हम ऐसे ही कुछ सवालों पर discuss करते है –

1.  Q : Youtube New Update क्या है ?
     A : एक साल के अंदर 4000 hour watch time and 1000 subscribers होने  पर ही channel monetization के लिए enable होगा.

2. Q : Update को लेकर Condition क्या – क्या है ? (पूरी जानकारी)
    A : यहाँ दो कंडीशन है –
    * एक साल से पुराना चैनल हो तब :

    – यदि channel monetize है लेकिन 4000 hour watch time और 1000 subscribers नही है तो 20 february 2018 तक complete करना होगा नही तो channel का monetization disable कर दिया जाएगा.

   – यदि channel monetize नही है तब चैनल को monetize करने के लिए 4000 hour watch time और 1000 subscribers 20 फरवरी तक हो जाने चाहिए. अन्यथा monetization enable नही होगा.

   * चैनल को एक साल नही हुआ हो तब :

  – यदि आपके चैनल को एक साल नही हुआ है तब आपको एक साल पूरा होने से पहले 4000 hour watch time और 1000 subscribers पुरे करने होंगे तभी monetization enable हो पायेगा. (यहाँ एक साल का मतलब आपके चैनल की उम्र से है).

3. Q : क्या Every Year 4k hour watch time और 1k subscribers करना होगा ?
    A : Monetization के लिए पहले एक साल में 4 हजार घंटे वाच टाइम और 1 हजार subscribers करना जरुरी है. अन्यथा आप monetization के लिए eligible नही हो होंगे. यदि बात करे every year की तो ये जरुरी नही है.

#6. Youtube Update का Effect :

– Career : 

बहुत से लोग और student बड़े – बड़े youtubers को देखकर और उनकी मोटी कमायी से प्रेरित होकर youtube को करियर की तरह लेने की सोच रहे थे या काम स्टार्ट भी कर दिया था. हो सकता है अब ये youtube को करियर की तरह ना लेकर part time रख सकते है.

– Market : 

Positive : – इस update को देखते हुये positive ये है कि youtube पर अब professional और skills based youtuber देखने को मिले. ये अपडेट फ़िल्टर की तरह वर्क करेगा इससे youtube platform पर quality देखने को मील पाए.

Negative :- इस update के कारण अच्छे youtubers के भी इस प्लेटफार्म को छोड़कर जाने के चांस है. 
New update के कारण मार्केट में बहुत से spammer भी आ सकते है जो आपके videos पर वाच टाइम और subscriber देने का वादा करे. जोकि fack traffic पर based हो. ऐसे स्पैमर से सावधान रहे.

5 Best Tarike Facebook Page Se Paise Kamaye [2018 Hindi E-BOOK]

#7. Update Inspiration – My View : 

सभी चीजो में अच्छाई और बुराई होती है यदि आप इस youtube new update को positive ले तो यह बढ़िया opportunity भी है. यहाँ हम इसके long term फायदे को लेकर चलेंगे –

– Youtube पर अपनी brand create करने का एक वेहतरीन social media platform है. यदि आपका कोई भी business, servicess आदि कोई भी skills को लेकर अपना brand बना सकते है जिससे कुछ समय के बाद youtube के साथ अपने business आदि को improve करके अच्छे पैसे कमा पायेंगे.

–   Youtube monetization के साथ affiliate marketing से अच्छे पैसे कमाये जा सकते है. यह सभी youtubers easily कर पाते है.

– अपनी फील्ड में एक अच्छे लेवल तक पहुचने पर sponsorship भी income का जरिया बन जाता है.

–  Youtube New Update आने से आपकी फील्ड का competition भी कम हो जाएगा.

– अब यदि future की बात करे youtube का उपयोग ज्यादा किया जाएगा. इसके साथ ही facebook भी अपना video platform लाने बाला है और amazon भी amazon tube जल्द ही लांच करने की तैयारी में है. इन सभी से फायदा creaters को ही होने बाला है.

बस आपको एक video बनाना होगा और उसे सभी प्लेटफार्म पर अपलोड कर देना होगा. इसमें कुछ समय बाद बिज़नेस ब्रांडिंग के साथ ads से अच्छे पैसे कमाने लग जाओगे.

Google Tez UPI Digital Payment App Se Paise Kaise Kmaye.

#8. Conclusion :

दोस्तों, youtube के new update समय के साथ आते ही रहेंगे. बस आपको legit way में सही तरीके से काम करते हुये आगे बड़ते रहना है ताकि इन new update का आपके channel पर कोई प्रभाव नही पड़ेगा. इस प्लेटफार्म की खासियत यह है कि आप नाम और पैसा बनाने के साथ अपनी brand value भी बड़ा पाते है. 

I hope ! आपको ये जानकारी Youtube New Monetization Policy Update 2018 – How to get 4000 hour watch time and 1000 subscribers in hindi अच्छी लगी होगी. अब आप समझ ही गए होंगे कि इतना वाच टाइम और subs कैसे करे या कैसे बढ़ाये. 
इससे संबंधित कुछ चीजे रह गयी है या आपका कोई सूझाव है तो हमसे कमेंट करके जरुर बताये और इस पोस्ट को अपने सभी जरूरतमंद दोस्तों को सोशल मीडिया पर जरुर शेयर करे.

Comments

No comments yet. Why don’t you start the discussion?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *